यूट्यूब चैनल बनाने के बाद किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए

youtube चैनल create करने के बाद किसका ध्यान रखना चाहिए

कैसे बनाएं यूट्यूब चैनल

यूट्यूब ऑनलाइन कमाई का सबसे अच्छा जरिया है ही नहीं
बल्कि इसने लोगों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच भी दिया है
कई लोग है जो यूट्यूब के जरिए हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं
कुछ ने तो इसे ही अपना फुल टाइम कैरियर बना लिया है
अगर आप भी यूट्यूब पर अपनी प्रतिभा दिखाना चाहते हैं
और कमाई करना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं
कैसे आप यूट्यूब चैनल खोल सकते हैं और चैनल खोलने से पहले क्या तैयारी होनी चाहिए ।

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आपको किन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

  1.  सर्वप्रथम आपके पास एक ईमेल आईडी चाहिए और अगर ना हो तो जीमेल पर जाकर एक नई आईडी जनरेट करिए।
  2. यूट्यूब चैनल बनाने के लिए उपयोगकर्ताओं के पास मोबाइल अथवा कंप्यूटर होना चाहिए बेहतर है कि कंप्यूटर या लैपटॉप हो।
  3.  उपयोगकर्ता को यूट्यूब चैनल बनाने से पहले youtube.com की प्राइवेसी एंड पॉलिसी को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए।
  4. अपने चैनल पर किस टॉपिक तथा कैटेगरी पर वीडियो अपलोड करना है उसका चयन करें।

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करनी पड़ेगी

  1.  सर्वप्रथम youtube.com होम पेज पर जाएं
  2. अपनी जीमेल आईडी के जरिए यूट्यूब होम पेज पर साइन इन करें। यूट्यूब ऑनलाइन कमाई
  3. आपके साइन इन करते ही गूगल प्रोफाइल से आपकी पूरी जानकारी यूट्यूब पर होगी सामने मौजूद क्रिएट बटन पर क्लिक करें गूगल आईडी से यूट्यूब चैनल क्रिएट हो जाएगा।
  4.  बिजनेस और अगर नियम से यूट्यूब चैनल बनाने के लिए गूगल आईडी लोगिन करने के बाद आप अपने राइट हैंड साइड से होने पर बने गोल घेरे में जिसमें आप की इमेल लगी होगी पर क्लिक करें यह ऑप्शन की एक लिस्ट खुले कि इस लिस्ट में से यू आर चैनल ऑप्शन पर क्लिक करें।
  5.  यह चैनल ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको यूजर बिजनेस और अदर नेम ऑप्शन मिलेगा इसमें अपने पसंद का नाम लिखें इसके पश्चात आप अपने चैनल की केटेगरी का चयन करें तथा क्रिएट चैनल ऑप्शन पर क्लिक करें।

 यूट्यूब चैनल की पॉपुलरिटी के कारण

  1. नेम ऑफ यूट्यूब चैनल
  2.  चैनल आर्ट एंड डिजाइन
  3. वीडियोस क्वालिटी
  4. साउंड क्वालिटी
  5.  वीडियोस टाइटल टैग।
  6.  चैनलस लोगो डिजाइन।
  7. चूसिंग बेस्ट चैनल केटेगरी।
  8.  यूज़ ऑफ कीबोर्ड प्लेनर टूल्स फॉर वीडियो मेकिंग।
  9.  नॉलेज ऑफ कंप्लीट गूगल ऐडसेंस प्रोग्राम।

यूट्यूब चैनल शुरू करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

  •  कंपनी लोगो/आइकन = इंटरनेट पर कोई भी यूजर कुछ पढ़ने से ज्यादा विज्वल पर ध्यान देता है बेहतर है किसी चैनल को शुरू करने से पहले आपके पास एक आइकन या लोगों होना जब बहुत जरूरी है जो हर जगह आपके काम को प्रदर्शित करेगा। यूट्यूब ऑनलाइन कमाई
  •  अबाउट सेक्शन = यह वह सेक्शन है जो आपके एक अनजान यूजर को आपसे और आपके चैनल से परिचित कर आएगा, इसलिए जरूरी है इस कॉलम को सही ढंग से भरा जाए इसमें चैनल का नाम, कब शुरू किया गया, टीम मेंबर सहित सारी जानकारी सही तरह से भरा जाना जरूरी है। 
  • शेयर कंटेंट = चैनल बनाने के बाद अच्छे कंटेंट के साथ उसकी मार्केटिंग भी बेहद जरूरी है इसलिए अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कंटेंट का सही ढंग से प्रमोशन जरूरी है जिससे आपका चैनल पब्लिक के बीच अच्छे ढंग से पॉपुलर हो सकता है।
  •  कॉपीराइट शिकायत = अगर आपको कॉपीराइट की शिकायत मिली है तो इसका मतलब है कि कॉपीराइट के मालिक ने वीडियो हटाने का ठोस और माननीय कानून अनुरोध सबमिट किया है ऐसा उसने कॉपीराइट किए गए अपने कंटेंट का बिना अनुमति के इस्तेमाल करने पर किया है जब हमने इस तरह की औपचारिक सूचना मिलती है तो हम कॉपीराइट कानून के तहत आपका वीडियो हटा देते हैं।
  • यूट्यूब चैनल आर्ट = जब आपके चैनल पर कोई आता है तो उसे सबसे पहले चैनल आर्ट नजर आता है इसलिए अपने यूट्यूब चैनल के लिए चैनल आर्ट डिजाइन करें चैनल आर्ट का साइज 2560px * 1440px का बनाएं और इसके लिए आप कंप्यूटर में पेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  •  लिंक्स = अपने चैनल पर आप अपने सोशल मीडिया जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर जैसे लिंक दे ताकि आपके सब्सक्राइबर आपको फॉलो कर सके और अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो आप उसका लिंग भी दे जिससे आपकी वेबसाइट को यूट्यूब से ट्राफिक मिले।
  •  यूट्यूब प्ले लिस्ट = अगर आप किसी एक टॉपिक पर वीडियो सीरीज बना रहे हैं इसे टुटोरिअल कहते हैं तो आप उसके लिए प्लेलिस्ट का इस्तेमाल करें जिसे आपके चैनल पर आने वाले उस टॉपिक से रिलेटेड सारी वीडियो आसानी से देख सके।

 आसान भाषा में लिखी हुई कुछ बातें जो आपको ध्यान रखनी होगी

  1.  आपको किसी का भी यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करके उसे यूट्यूब पर अपलोड नहीं करना है इसे आपको कॉपीराइट स्ट्राइक आ सकती है।
  2.  आपको किसी तरह का कोई न्यूडिटी और सेक्सुअल कंटेंट नहीं डालना है।
  3. आप इस तरह की वीडियो ना बनाएं जिसमें किसी के धर्म और जाति को आहत पहुंचे।
  4.  यूट्यूब कम्युनिटी गाइडलाइंस को आवेलना करने से आपका चैनल डिलीट किया जा सकता है।ओर ऊससे आपको बहुत नुकसान झेलना पढ़ सकता हे

Other Posts

Faq’s

what requires to create youtube channel?

  •  सर्वप्रथम आपके पास एक ईमेल आईडी चाहिए और अगर ना हो तो जीमेल पर जाकर एक नई आईडी जनरेट करिए। यूट्यूब चैनल बनाने के लिए उपयोगकर्ताओं के पास मोबाइल अथवा कंप्यूटर होना चाहिए बेहतर है कि कंप्यूटर या लैपटॉप हो। उपयोगकर्ता को यूट्यूब चैनल बनाने से पहले youtube.com की प्राइवेसी एंड पॉलिसी को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए।अपने चैनल पर किस टॉपिक तथा कैटेगरी पर वीडियो अपलोड करना है उसका चयन करें।
  • why some youtube channel so popular?

  • नेम ऑफ यूट्यूब चैनल चैनल आर्ट एंड डिजाइनवीडियोस क्वालिटी साउंड क्वालिटी वीडियोस टाइटल टैग। चैनलस लोगो डिजाइन।चूसिंग बेस्ट चैनल केटेगरी। यूज़ ऑफ कीबोर्ड प्लेनर टूल्स फॉर वीडियो मेकिंग। नॉलेज ऑफ कंप्लीट गूगल ऐडसेंस प्रोग्राम।
  • what steps i should follow to create youtube channel?

  • सर्वप्रथम youtube.com होम पेज पर जाएंअपनी जीमेल आईडी के जरिए यूट्यूब होम पेज पर साइन इन करें। यूट्यूब ऑनलाइन कमाई आपके साइन इन करते ही गूगल प्रोफाइल से आपकी पूरी जानकारी यूट्यूब पर होगी सामने मौजूद क्रिएट बटन पर क्लिक करें गूगल आईडी से यूट्यूब चैनल क्रिएट हो जाएगा। बिजनेस और अगर नियम से यूट्यूब चैनल बनाने के लिए गूगल आईडी लोगिन करने के बाद आप अपने राइट हैंड साइड से होने पर बने गोल घेरे में जिसमें आप की इमेल लगी होगी पर क्लिक करें यह ऑप्शन की एक लिस्ट खुले कि इस लिस्ट में से यू आर चैनल ऑप्शन पर क्लिक करें। यह चैनल ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको यूजर बिजनेस और अदर नेम ऑप्शन मिलेगा इसमें अपने पसंद का नाम लिखें इसके पश्चात आप अपने चैनल की केटेगरी का चयन करें तथा क्रिएट चैनल ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Leave a Reply