Thursday, June 30, 2022
Google search engine
HomeApps & SitesDigital Marketing | Digital Marketing क्या होता हैं? | Digital Marketing से...

Digital Marketing | Digital Marketing क्या होता हैं? | Digital Marketing से पैसे केसे कमाए।

What Is Digital Marketing?

Digital Marketing जैसे सिंपल शब्दों में बोले तो अपनी वस्तु और सेवा की डिजिटल शब्दों से ही मार्केटिंग करने के प्रोसेस को डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं. यह इंटरनेट के जरिए ही की जाती है हमें इस से जुड़ने के लिए इंटरनेट, कंप्यूटर, मोबाइल फोन, लैपटॉप वेबसाइट, एडवर्टाइजमेंट या किसी भी एप्लीकेशन का प्रयोग कर सकते हैं।

what are the Advantages of Digital Marketing :-

Digital Marketing
Digital Marketing

Fast Conversation= किसी भी बिजनेस को इंप्रूव करने के लिए कन्वर्सेशन का होना बहुत जरूरी है लेकिन जब आप एक बिजनेस स्टार्ट करते हैं तब आप अपने कस्टमर के साथ कनेक्ट नहीं हो पाते क्योंकि आपके पास ना तो इतना टाइम होता है और ना ही कोई सोर्सेज लेकिन डिजिटल मार्केटिंग आपके इस प्रॉब्लम को पूरी तरह सॉल्व कर देता है।

Dynamic= डिजिटल मार्केटिंग में सभी प्लेटफार्म एक दूसरे के साथ लिंग का होते हैं जिसकी वजह से आपको क्विक रिस्पांस मिलता है और मार्केट में आपके प्रोडक्ट तेजी से वायरल होने लगता है इस प्रकार से डिजिटल मार्केटिंग एक डायनेमिक तरीका है अपने बिजनेस को ग्रो करने का जिससे आप जल्दी से प्रोडक्टिविटी बढ़ा सकते हैं। 

Feedback= ऐप में आपको लोगों के रिव्यु मिल जाते हैं कि उन्हें आपका प्रोडक्ट इतना पसंद आ रहा है वह आपके प्रोडक्ट के बारे में क्या राय रखते हैं क्योंकि जब तक आप लोगों की नीड को नहीं समझेंगे तब तक आप अपने बिजनेस को ग्रो नहीं कर सकते।

ROI (Return of investment) = डिजिटल मार्केटिंग में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कहां पर आपको अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने में कितना खर्च आया और उससे आपको क्या रिस्पांस मिला, जिससे आपको रिटर्न ऑफ इन्वेस्टमेंट की जानकारी मिल जाती है

Effective= डिजिटल मार्केटिंग में आपको साउंड, इफेक्ट और विजन तीनों चीजों को एक साथ करने की अपॉर्चुनिटी मिल जाती है जिससे आपका प्रमोशन इफेक्टीव बन जाता है और लोगों को पसंद भी आ जाता है जिससे आप आसानी से अपनी बात को लोगों के सामने रख सकते हैं और उन्हें डिटेल में अपने प्रोडक्ट से इंट्रोड्यूस करा सकते हैं।

What are the Disadvantages of Digital Marketing

Skills And Training= आपको यह इंश्योर करना पड़ता है कि आपके स्टाफ के पास डिजिटल मार्केटिंग को सक्सेसफुल बनाने के लिए यह सही नॉलेज और एक्सपर्ट AI [Artificial Intelligence] टूल्स प्लेटफार्म और ट्रेंड्स बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं और इसलिए यह जरूरी है कि हम अप टू डेट रहे।

Time Consuming= कुछ टास्क जैसे कि ऑनलाइन एडवरटाइजिंग और मार्केटिंग कंटेंट बनाने में बहुत समय लग सकता है इसलिए (ROI) पता करने के लिए हमें रिजल्ट मेजर करते रहना होगा।

High competition = डिजिटल मार्केटिंग के जरिए हम ग्लोबल ऑडियंस तक पहुंचते हैं और इसी कारण ग्लोबल कंपटीशन भी फेस करना होता है और कंपीटीटर्स के सामने टिक पाना एक चैलेंज बन जाता है।

Complains and feedback = आपकी ब्रांड पर दिया गया कोई भी नेगेटिव फीडबैक ऑडियंस तब सोशल मीडिया और वीडियो वेबसाइट के जरिए पहुंच जाता है इफेक्टिव ऑनलाइन कस्टमर्स सर्विस देना काफी चैलेंजिंग टास्क है क्योंकि नेगेटिव कमेंट आपकी ब्रांड को डैमेज कर सकते हैं।

Conclusion= इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ एडवांटेजेस और कुछ डिसएडवांटेजेस बताए हैं जिनके फायदे आपको मिले होंगे। इसके साथ ही कुछ अन्य फायदे भी है जो कि आपको एक्सपीरियंस से ही मिलते हैं इसलिए अगर आप ऑनलाइन लर्निंग करना चाहते हैं तो डिजिटल मार्केटिंग आपके लिए बेस्ट प्लेस है जहां पर आप आसानी से सिर्फ कुछ ही महीने में ही बेसिक डिजिटल मार्केटर बन सकते हैं।


FAQ’s

Digital Marketing मे आपको रिटर्न ऑफ इन्वेस्टमेंट की जानकारी कहाँ से मिलती है ?

डिजिटल मार्केटिंग में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कहां पर आपको अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने में कितना खर्च आया और उससे आपको क्या रिस्पांस मिला, जिससे आपको रिटर्न ऑफ इन्वेस्टमेंट की जानकारी मिल जाती है ।

Digital Marketing मे visibility क्या है ?

हम किसी भी product को प्रोमोटे करके साले करे तो उस company का प्रॉडक्ट बिक जाता है । जिससे लोग प्रभावित होंगे और उस प्रॉडक्ट की डिमांड बढ़ेगी और कंपनी की income बढ़ेगी ।

Digital Marketing मे क्या क्या आता है ?

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट, कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जरिये की जाने वाली मार्केटिंग है. इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कह सकते हैं. डिजिटल मार्केटिंग में सोशल मीडिया, मोबाइल, ईमेल, सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) आदि को टूल की तरह इस्तेमाल किया जाता है

ट्रेडिशनल मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग में क्या अंतर है?

डिजिटल मार्केटिंग करने में कम पैसा लगता है। जबकि ट्रेडिशनल मार्केटिंग करने में ज्यादा पैसा लगता है । डिजिटल मार्केटिंग द्वारा ब्रांड नाम जल्दी बनाया जा सकता है ।

Read More:

Why the shape of cell is not circle

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments