Future in IT field – IT का भविष्य

IT एक बड़ा क्षेत्र है, आज की लगभाग सबी आधुनिक तकनीक IT आधार होती है | अगर इसे उपयोग की बात करें सूचना प्रौद्योगिक ने मनुष्य को हर aspect को प्रभावित किया है|

IT का अर्थ और फुल फॉर्म

” Future in IT field ” का फुल फॉर्म हे INFORMATION TECHNOLOGY |
हिंदी में हम इसे सुचना प्रौद्योगिकी कहते हैं | इस दौर में TECHNOLOGY हमारी जिंदगी का एक हिस्सा है। हम इसका इस्तेमाल हर जगह में करते हैं। आज के समाज को सूचित होना सबसे ज्यादा जरुरी है और IT मनुष्य के सभी प्रकार के कार्यों को आसान और प्रभावित बना देती है|

आधुनिक प्रगति जैसे COMPUTER, INTERNET, WEBSITE सभी IT के अंतर्गत आते हैं | आज हम अपने आसपास तकनीक में जो चमत्कार देख पा रहे हैं , यह सब IT की ही देन है| इसलिए IT को INFORMATION SUPERB भी कहा जाता है जो हमारे लिए दुनिया भर की TECHONOLOGY और INFORMATION तक पहुंचने कहा सबसे अच्छा रास्ता है|

 IT का उपयोग

IT एक बड़ा क्षेत्र है, आज की लगभाग सबी आधुनिक तकनीक IT आधार होती है | अगर इसे उपयोग की बात करें सूचना प्रौद्योगिक ने मनुष्य को हर aspect को प्रभावित किया है| हमारी शिक्षा समाज व्यापार मनोरंजन दूरसंचार हमारी शिक्षा समाज व्यापार मनोरंजन दूरसंचार सभी महात्वपूर्ण चिजे इसका ले रही है , आइये इसके उपयोग पर एक नज़र डल लेते हे।

Business : अगर अपने बिजनेस को बढ़ाना है तो ऑनलाइन एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से हम अपने कस्टमर तक पहुंच सकते हैं जो कि आईटी के जरिए ही किया जाता है। 

Education : आज आईटी के बजे से इंटरनेट का उपयोग करके ऑनलाइन एजुकेशन घर बैठे ही मिल रही है आज के समय कई ऐसे ऑनलाइन एप्लीकेशन है जिस पर लगभग हर विषय के बारे में जानकारी बेहतर ढंग से दी जा रही है। 

 Telecommunication : इसके आने से कई दूरसंचार के कई क्षेत्र में कई नई सेवाओं के द्वार खुल गए हैं कंप्यूटर खुद ई-मेल के द्वारा संचार करने के लिए टेलीफोन नेटवर्क का उपयोग करता है एक फोन के अंदर टेलीफोन और इंटरनेट सर्विस का इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही साथ लाया जाता है।

 Entertainment : कंप्यूटर मोबाइल जैसी तकनीक के कारण आज हम मूवीस और म्यूजिक को इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं इसके अलावा कई ऐसे एंटरटेनमेंट टूल्स है जो हमें आईटी के विकास से प्राप्त हुए हैं।

 Security : विकास के साथ-साथ ऑनलाइन फ्रॉड डेटाकैप जैसी कई समस्याएं सामने आई जिसके बाद आईटी सिक्योरिटी का निर्माण हुआ है इसके अंतर्गत जब आप ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा अपने बैंक खाते तक पहुंचते हैं तो यह सुनिश्चित करता है कि केवल आप ही अपने खाते की जानकारी देख पाए।

 IT मैं कैरियर के अवसर (Opportunity of Future in IT field)

अगर आप कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी में रुचि रखते हैं और इनके साथ काम करना है पसंद करते हैं तो आईटी को करियर के रूप में चुनना आपके लिए सबसे बढ़िया कदम होगा, ओर यह आपके फ्युचर मे 4 चंद लग जाएगे।

आईटी सेल इस वजह से अच्छा कार्य नहीं है कि वहा आपको हाई पै जॉब मिलती है, बल्कि इसमें करियर विकल्प की कोई कमी नहीं है आईटी के अंतर्गत कई सारे कोर्स ए
जो आपको प्रोग्रामिंग, बिजनेस, कंसलटिंग, डेवलपमेंट सेल्स और मार्केटिंग जैसे क्षेत्रों में नौकरियां दिलाने में मदद करते हैं।अगर आप आईटी में स्नातक कर लेते हैं
तो आप ना सिर्फ आईटी सेक्टर और दूरसंचार जैसे मुख्य क्षेत्रों में नौकरी पा सकते हैं, बल्कि फाइनेंस सर्विस रियल एस्टेट मैन्युफैक्चरिंग और अन्य उद्योगों में भी आपके लिए कई सारे अवसर खुल जाते हैं।

आईटी के क्षेत्रों में कुछ प्रमुख जॉब

1. computer hardware11. computer networking21. computer software
2. cloud computing12. network analytics and testing22. It Help desk technician
3. Cyber security and ethical hacking13. robotics23. video game designer
4. data science and data analysis14. R & D24. computer architecture and engineering
5. programming language15. artificial intelligence25. UI Designer
6. microarchitecture16. computer-aided design drafter26. computer animation and 3D Design
7. operating system17. computer operator27. computer VFX
8. web development18. data entry operator28. motion graphic and visual effects
9. web designing19. computer administrator29. Computer Biosystem
10. graphic design20. DBMS (database management system)30. Numeric analysis
आईटी के क्षेत्रों में कुछ प्रमुख जॉब

 कुल मिलाकर आईटी एक अच्छा कैरियर है। आप अपना कैरियर स्टार्ट कर सकते हैं|

अन्य पढ़े:

Best top 10 antiviruses for pc

What makes computers fast and powerful?

फ्यूचर इन कॉमर्स – Future in Commerce

RS-CIT Course

अपना इंस्टाग्राम अकाउंट को परमानेंटली डिलीट कैसे करें ?How to delete Instagram Account

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए

FUTURE IN AFFILIATE MARKETING

PUBG New State Shortcut – The Easy Way

Wireless technology – वायलेस टेक्नोलॉजी

# Why is Google map slow on my computer?

ऑपरेटिंग सिस्टम – Operating System

AI क्या है?  कुछ AI के जरिए बनाए गए गैजेट्स

10 Social Media Blogging

Leave a Reply