HTML

फूल फोरम ऑफ HTML ओर HTML के बारे में

HTML की फुल फॉर्म हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज होती है एचटीएमएल को हम हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज कहते हैं यह एक कंप्यूटर की भाषा है जिसका उपयोग वेबसाइट बनाने में किया जाता है, यह भाषा कंपनी की अन्य भाषा जैसे सी प्लस प्लस जहां आदि के मुकाबले बहुत ही सिंपल होती है एचटीएमएल की मदद से वेबसाइट बन जाने के बाद उस वेबसाइट को दुनिया के कोई भी इंसान इंटरनेट के जरिए देख सकता है HTML एक प्लेटफॉर्म इंडिपेंडेंट लैंग्वेज है जिसका उपयोग किसी भी प्लेटफार्म में किया जा सकता है जैसे विंडोस लिनक्स मैंसी॑टोस इत्यादि।

तीनों शब्दों का मतलब

  1.  हाइपर टेक्स्ट = यह वह तरीका है जिसके द्वारा वेब को एक्सप्लेन किया जाता है यह एक साधारण टेक्स्ट होता है लेकिन यह अपने साथ किसी अन्य टेक्स्ट को जोड़ें रखता है जिससे माउस क्लिक, टच से या की प्रेस द्वारा सक्रिय किया जाता है यही एक चीज से यह असाधारण टैक्स बनता है।
  2. ) मार्क अप = इसका मतलब किसी भी टेक्स्ट के स्टाइल और लेआउट को फॉर्मेट करना होता है आप किसी भी टैक्स में टैग्स का उपयोग करके उसे मार कर सकते हैं आप किसे भी टाइप का टेक्स्ट को मार्क करने के लिए उसे यूज कर सकते हैं। वैसे ही टेक्स्ट वेब पेज में आपको शो होने लगेगा।  उदाहरण = पहले हम एक शब्द लेते हैं ट्यूटोरियलरुट जो हमने आम शब्दों की तरह दिख रहा है अब हम इससे एचटीएमएल के द्वारा मार्क अप करते हैं और इसमें हम इससे तिरछा करते हैं जब ट्यूटोरियलरूट को इन दोनों चिन्हों<i> <\i> के बीच इस तरह टुटोरिअल रूट लिखा जाएगा तो यह शब्द इस तरह तिरछा ट्यूटोरियल रूट दिखाई देगा।
  3.  भाषा = एचटीएमएल एक लैंग्वेज है क्योंकि यह वेब डॉक्यूमेंट बनाने के लिए कोड वर्ड का उपयोग करती है जिन्हें हम टैक्स कहते हैं दोस्तों इन टैग्स को  लिखने के लिए एचटीएमएल का एक सिंटेक्स होता है इसलिए यह एक लैंग्वेज भी है एचटीएमएल सिंटेक्स के तीनों संभावित भाग होते हैं। जो एलिमेंट टैग्स और टेक्स्ट है। एंजेल ब्रैकेट के बीच जो शब्द या अक्षर लिखा होता है इसे एचटीएमएल टैग कहते हैं टैग दो प्रकार के होते हैं ओपनिंग टाइम और क्लोजिंग टाइम और अंतिम भाग होता है टेक्स्ट जो एचटीएमएल टैग के बीच लिखा जाता है।

HTML का यूज़ क्या होता है

एचटीएमएल का इस्तेमाल कर वेब पेज बना सकते है और बनाना बहुत आसान भी होता है इसके लिए आपको चाहिए दो चीजें पहला एक साधारण टेक्स्ट एडिटर जैसे कि नोटपैड जिसमें एचटीएमएल का कोड लिखा जाता है और दूसरा एक ब्राउजर जैसे गूगल क्रोम मोज़िला फायरफॉक्स आदि जिसमें आपके वेबसाइट को पहचान मिलती है और जिसे इंटरनेट यूजर्स देख सकते हैं एचटीएमएल छोटे-छोटे कोड की सीरीज से बना होता है जिसको हम नोटपैड में लिखते है। एचटीएमएल टैग्स ब्राउज़र को बताता है कि उस टाइम के अंदर लिखे गए एलिमेंट को वेबसाइट में कैसे और कहां दिखाया जाएगा।

 HTML के कुछ टैग्स

  1.  <HTML> = this टैग HTML एलिमेंट का रूट एलिमेंट होता है यहां ब्राउज़र को बताता है कि रन की गई फाइल एचटीएमएल डॉक्युमेंट में है।
  2. <head> : यह टैग बाकी है डर एलिमेंट का कंटेनर एलिमेंट होता है एड एलिमेंट में डॉक्यूमेंट की इंपॉर्टेंट इंफॉर्मेशन एंक्लोज्ड रहती है टाइटल, स्टाइल, लिंक जैसे एलिमेंट्स इसी टाइप के भीतर लिखे जाते हैं।
  3. <body> =This टैग डॉक्यूमेंट की बॉडी को परिभाषित करता है किसी वेबपेज में शो होने वाले कांटेक्ट एरिया इसी हेड एलिमेंट की मदद से क्रिएट किया जाता है।
  4. <titl: ये टैग डॉक्यूमेंट के टाइटल को डिफाइन करता है हर एचटीएमएल के लिए टाइटल ट्रेक रिक्वायर्ड होता है टाइटल ट्रेक को ऐड एलिमेंट के भीतर लिखा जाता है।
  5. <meta> = This टैग HTML डॉक्यूमेंट के बारे में मेटा डाटा प्रोवाइड करता है बेटा टाटा पेज परसों नहीं होगा लेकिन मशीन पार्ट्स एबल होगी मेटा एलिमेंट आमंत्र पर पेज डिस्क्रिप्शन कीवर्ड ऑथर ऑफ द डॉक्यूमेंट लास्टमोडिफाइड एंड अदर मेटा डाटा स्पेसिफिक करने के लिए यूज किए जाते हैं‌।
  6. <ins>: इंसर्टेड एलिमेंट किसी डॉक्यूमेंट में सम्मिलित पाठ (इंसर्ट टेक्स्ट) को डिफाइन करता है इस टाइप की मदद से पुराने टेक्स्ट को डिलीट करके नया टैक्स इंसर्ट किया जाता है
  7. )<address> = कांटेक्ट इनफार्मेशन डिफाइन करने के लिए एड्रेस एलिमेंट का यूज किया जाता है इस <address> एलिमेंट का यूज़ नाम एड्रेस डिटेल शो करने के लिए करते हैं।

More Posts

C++

AI Technology क्या है ?

बितकोइन कैसे प्राप्त करे ?

ऑटोमेशन तकनीक क्या है ?

Rate this post
, , , , , , ,

About jhujhar singh

"Admin  of jaisana.com website"
View all posts by jhujhar singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *