M2 प्रो के साथ भी, मैक गेमिंग उतना ही खराब है जितना पहले था Even with the M2 Pro, Mac gaming is as bad as it’s ever been

Apple के पास एक गेमिंग-रेडी मैक है जिसकी कीमत बहुत अधिक नहीं है, लेकिन अनुभव अभी भी एक पीसी पर आपको मिलने वाले प्रतिद्वंद्वी से दूर है

  • विषयसूची
  • प्रदर्शन ठीक है, लेकिन कीमत नहीं है
  • खेल कहाँ हैं?
  • मैक गेमिंग के लिए एक रोडमैप

अब जब मैक मिनी एम2 प्रो के साथ उपलब्ध है, तो ऐप्पल यह दावा कर रहा है कि यह एक बेहतरीन गेमिंग कंप्यूटर है। जैसा कि मैक मिनी साइट बताती है, आप “नो मैन्स स्काई और रेजिडेंट ईविल विलेज जैसे फ्लुइड फ्रेम रेट और उच्च निष्ठा के साथ ग्राफिक्स-गहन एएए गेम में कूद सकते हैं – सभी एम 2 या एम 2 प्रो के अविश्वसनीय जीपीयू प्रदर्शन द्वारा सक्षम हैं।”

और macOS के नवीनतम संस्करण में Xbox और PlayStation नियंत्रकों के लिए वास्तव में अच्छे मूल समर्थन के साथ, हाँ, आप निश्चित रूप से Mac पर एक अच्छा समय गेमिंग कर सकते हैं जिसकी कीमत $2,000 से कम है। लेकिन थोड़ी देर के लिए टायरों को लात मारने और उन्हें पीसी प्रसाद के मुकाबले तुलना करने के बाद, यह स्पष्ट है कि ऐप्पल के पास अभी बहुत लंबा रास्ता तय करना है।

Read Also : ये 8 Google क्रोम एक्सटेंशन समय बचाने में मदद कर सकते हैं, आपकी उत्पादकता बढ़ा सकते हैं || These 8 Google Chrome extensions can help save time, boost your productivity

Apple सिलिकॉन शानदार है, लेकिन Mac पर समग्र गेमिंग अनुभव हमेशा की तरह निराशाजनक है। अगर ऐपल गेमर्स को लुभाने जा रहा है, तो उसके सामने बहुत काम है।

प्रदर्शन ठीक है, लेकिन कीमत नहीं है


हमारे मैक मिनी पर रेजिडेंट ईविल विलेज को सक्रिय करना—हमारे $1,800 के कॉन्फिगरेशन में 16GB रैम और 1TB SSD के साथ पूर्ण M2 प्रो चिप है—और यह स्पष्ट है कि चिप आधुनिक AAA गेम्स को संभाल सकती है। 1080p रिज़ॉल्यूशन पर गेम के प्रायोरिटीज़ ग्राफ़िक्स प्रीसेट के साथ, स्थान और क्रिया के आधार पर प्रदर्शन लगभग 70fps से 120fps तक भिन्न होता है। गुणवत्ता मोड में नई मेटलएफएक्स अपस्केलिंग सुविधा को चालू करें और गुणवत्ता में कोई वास्तविक स्पष्ट हानि के बिना प्रदर्शन लगभग 30 प्रतिशत या इससे भी ज्यादा बढ़ जाता है। आप इसे 4K रिज़ॉल्यूशन तक क्रैंक भी कर सकते हैं और प्रायोरिटीज़ ग्राफिक्स मोड में 40-60fps पर खेल सकते हैं।

यह पूरी तरह से सम्मानजनक प्रदर्शन है, विशेष रूप से मैक मिनी के रूप में छोटे और मूक कंप्यूटर के लिए। लेकिन यह तुलनात्मक रूप से कीमत वाले विंडोज गेमिंग पीसी द्वारा कुचल दिया जाता है। Ryzen 9 5900X और GeForce 3070 Ti के साथ एक प्रीबिल्ट गेमिंग पीसी जैसा कि मैं अक्सर खेलता हूं, वर्तमान में लगभग $1,850 एक सर्वश्रेष्ठ खरीद के लिए खुदरा बिक्री करता है। और यह गेम प्रदर्शन में मैक मिनी को बिल्कुल नष्ट कर देता है।

रेजिडेंट ईविल विलेज एक ही सेटिंग पर फ्रैमरेट के तीन गुना पर चलता है। मैक मिनी पर 70 के दशक के मध्य में घूमने वाला वही ज़ोरदार बाहरी आंगन पीसी पर 220fps से अधिक चलता है। 4K रिज़ॉल्यूशन पर अपस्केलिंग सक्षम होने के साथ, मुझे 120fps से अधिक मिला, 40-60fps नहीं। नर्क, पीसी यहां 160fps पर रे ट्रेसिंग सक्षम के साथ 1440p रिज़ॉल्यूशन पर चलता है। मैक पर रे ट्रेसिंग भी उपलब्ध नहीं है।

बेंचमार्क के लिए आधुनिक गेम खोजना कठिन है क्योंकि मैक के लिए पिकिंग बहुत पतली है। मजे के लिए, मैंने विंडोज पीसी पर टॉम्ब रेडर बेंचमार्क के हमारे उदय को चलाया। हाई प्रीसेट के साथ 1920×1200 पर, मैक 118fps पर देखता है। पीसी ने इसे 234fps पर दोगुना कर दिया!

बेशक, ये कंप्यूटर केवल उनकी कीमत में तुलनीय हैं। मैक मिनी आकार का एक अंश है और अनिवार्य रूप से मौन है, जबकि गेमिंग पीसी बड़ा और प्रशंसकों से भरा है। लेकिन प्रदर्शन gamers के लिए एक अत्यंत चिंता का विषय है। खेलों को अभी और भविष्य में शानदार दिखना और सुचारू रूप से चलना है। और तथ्य यह है कि जब गेम खेलने की बात आती है, तो आप समान कीमत पर पीसी से कम से कम दोगुना प्रदर्शन प्राप्त कर सकते हैं, या लागत के अंश पर मैक मिनी के प्रदर्शन के बराबर हो सकते हैं। ज़रूर, पीसी बड़ा और अधिक शक्ति वाला होगा, लेकिन अपग्रेड करने योग्य (गेमर्स की एक और प्राथमिक चिंता) भी होगा।

सीधे शब्दों में कहें: M2 प्रो का गेमिंग प्रदर्शन ठीक है, लेकिन इसमें शेखी बघारने की कोई बात नहीं है।

Read Also :

खेल कहाँ हैं?
यहां तक कि अगर मैक मिनी इस कीमत पर गेमिंग प्रदर्शन का आधा (या उससे कम) डिलीवर नहीं करता है, तो यह एक खराब विकल्प होगा क्योंकि गेम अभी वहां नहीं हैं।

बड़ा “AAA गेम मैक के लिए अनुभव करता है” अनुभाग जिसे Apple अपने मैक मिनी पेज पर गर्व से नो मैन्स स्काई, एक पीसी और कंसोल गेम को छह साल से अधिक समय पहले जारी करता है … और यह अभी भी मैक पर बाहर नहीं है! Apple को यह उनके मैक मिनी हाइप पेज पर मिला है और यह अभी भी “2023 में आ रहा है।”

मैक गेमर्स नवीनतम बर्फ़ीला तूफ़ान शीर्षकों पर भरोसा करने में सक्षम थे, लेकिन ओवरवॉच मैक पर कभी नहीं भेजा गया, ओवरवॉच 2 में काम में कोई मैक रिलीज नहीं है, और न ही डियाब्लो IV। स्टीम टॉप सेलर्स पेज पर एक नज़र वास्तव में गंभीर है। शीर्ष 15 खेलों में से केवल दो में मैक संस्करण हैं, और वे दोनों 10 वर्ष से अधिक पुराने हैं।

इस मामले का तथ्य यह है कि मैक पिछले दशक की तुलना में सबसे बड़ी गेम रिलीज़ के साथ बेहतर जगह पर नहीं है: एक या दो नए बड़े गेम इसे मैक पर बनाते हैं (जहां वे अपने विंडोज समकक्ष से भी बदतर दिखते हैं और चलते हैं) ), कुछ अन्य बड़े रिलीज़ एक साल बाद मैक पर आते हैं, और 90 प्रतिशत गेम जिन्हें आप खेलना चाहते हैं, वे कभी भी मैक तक नहीं पहुँचते।

मैक गेमिंग के लिए एक रोडमैप


यदि Apple वास्तव में मैक को ध्यान देने योग्य गेमिंग प्लेटफॉर्म बनाना चाहता है, तो उसे कुछ कठोर कदम उठाने होंगे। एक नई चिप के आसपास साल में एक बार थोड़ा प्रचार करने की कोशिश करना और “वह एक बड़ा नाम वाला खेल जो हमारे पास है” इसे काटने वाला नहीं है।

ऐप्पल से अच्छे गेमिंग प्रदर्शन के साथ मैक का उत्पादन करने के लिए शायद यह बहुत अधिक है कि भाग्य खर्च नहीं होता है। विंडोज पीसी लंबे समय तक भारी मूल्य-से-प्रदर्शन लाभ का आनंद लेने जा रहे हैं। लेकिन Apple कम से कम सॉफ्टवेयर की स्थिति के बारे में कुछ कर सकता था।

कंपनी ने macOS (और iOS, iPadOS, और TVOS) में मूल रूप से Xbox और Playstation नियंत्रकों का समर्थन करके बाहरी गेमिंग उपकरणों को गले लगाने की अपनी इच्छा दिखाई है, जो वर्षों के भयानक MFi प्रोग्राम नियंत्रकों को पीछे छोड़ती है। कल्पना कीजिए कि सॉफ्टवेयर की दुनिया में साथ चलने की समान इच्छा का क्या मतलब हो सकता है।

MacOS PS5 controller
MacOS has great support for PS5 and Xbox controllers. Apple shouldn’t stop there!

Foundry

वाल्व का स्टीम डेक गेमर्स के साथ एक हिट है, भले ही यह लिनक्स-आधारित ओएस चलाता है, और लिनक्स मैकओएस के रूप में गेम सपोर्ट में बहुत पीछे है। यह कैसे सफल है? क्योंकि वाल्व और उसके भागीदारों ने प्रोटॉन नामक एक सॉफ्टवेयर संगतता परत बनाई। यह विंडोज गेम लेता है और लिनक्स पर चलने के लिए सब कुछ अनुवाद करता है।

यह और भी खुला स्रोत है – ज़रा सोचिए कि रोसेटा के लिए ज़िम्मेदार Apple इंजीनियर क्या कर सकते हैं यदि वे मैक पर प्रोटॉन का काम करने के लिए अपनी जगहें सेट करते हैं! Apple को निश्चित रूप से ऐसा करना चाहिए, और स्टीम में समान प्रकार की संगतता सूची की पेशकश करने के लिए वाल्व के साथ काम करना चाहिए। यह संभावित रूप से एक छह महीने का सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट है जो अभी और भविष्य में सैकड़ों शीर्ष पीसी गेम तुरंत उपलब्ध करा सकता है।

स्टीम डेक टॉप गेम्स

Steam deck top games

लेकिन यह काफी नहीं है। Apple अपने मेटल ग्राफ़िक्स API का उपयोग करने के लिए मूल Mac ऐप्स बनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को बाध्य नहीं कर सकता। मैक के रूप में छोटे (गेमिंग के लिए) प्लेटफॉर्म के लिए कोई भी ऐसा नहीं करना चाहता। अधिक व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले (गेम डेवलपर्स द्वारा) Apple सिलिकॉन के लिए Vulkan API का समर्थन करने से गेम डेवलपर्स को यह दिखाने में मदद मिलेगी कि Apple उनसे आधे रास्ते में मिलने को तैयार है।

अंत में, एक कुंद साधन है जो हमेशा काम करता है: नकद। Apple 150 अरब डॉलर से अधिक नकद और नकद समकक्षों के साथ ड्रैगन की तरह सोने के विशाल ढेर पर बैठा है। प्रकाशकों को उनके बड़े खेलों के मैक-देशी संस्करण बनाने के लिए, विंडोज संस्करणों के साथ दिन और तारीख उपलब्ध कराने के लिए भुगतान पर उस निष्क्रिय नकदी का सिर्फ एक प्रतिशत खर्च करने का भारी प्रभाव पड़ेगा।

“एक मैक संस्करण भी बनाओ” रिश्वत में यह $ 1.5 बिलियन है, प्रति वर्ष शीर्ष आगामी खेलों के दर्जनों मैक संस्करणों को पूरी तरह से निधि देने के लिए पर्याप्त है। खेल विकास एक साल लंबी प्रक्रिया है, इसलिए इस पद्धति का तत्काल प्रभाव नहीं पड़ेगा। मैक पहल के लिए प्रोटॉन अल्पावधि में भारी अंतर ला सकता है, पे-टू-प्ले संस्करणों के साथ कुछ वर्षों के बाद।

Apple जो कुछ भी करने का फैसला करता है, यह स्पष्ट है कि इसका वर्तमान मार्ग वितरित नहीं हुआ है। एक गेमिंग प्लेटफॉर्म के रूप में मैक अब उतनी ही खराब स्थिति में है जितना कि पिछले एक दशक से है।

Leave a Comment