Motu Patlu 2022

Motu और Patlu कार्टून भारत में क्यों प्रसिद्ध है?

मोटू और पतलू कार्टून भारत में क्यों प्रसिद्ध है?
Motu और Patlu कार्टून भारत में क्यों प्रसिद्ध है?

Motu Patlu की जोड़ी कार्टून शो पूरे भारत में प्रसिद्ध है, और यह शो कई अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है। क्योंकि एक देश में भारतीय की सौ से अधिक भाषाएं हैं। यही कारण है कि यह कार्टून प्रसिद्ध है क्योंकि यह कार्टून भारतीय संस्कृति पर आधारित है। इस कार्टून में दो मुख्य पात्र हैं, पहला मोटू है और दूसरा पतलू है। वे दोनों बहुत मजाकिया हैं और वे अपने गांव को खलनायक या दुश्मनों से बचाने में भी मदद करते हैं। और इस लेख में, आप सर्वश्रेष्ठ Motu Patlu कार्टून फिल्मों के बारे में जानेंगे जो कई अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध हैं।

ये सभी फिल्में मेरी निजी पसंदीदा हैं। क्योंकि मैं भी Motu Patlu कार्टून का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं, और मैंने ये सभी फिल्में टेलीविजन पर देखीं। इस लेख में, मैं आपको इन फिल्मों की अपनी समीक्षा बताने जा रहा हूं।

READ THIS ALSO = Holi 2022

शीर्ष 5 Motu Patlu कार्टून मूवी सूची :-

स्विट्जरलैंड में Motu Patlu की खतरनाक सड़क यात्रा

स्विट्जरलैंड में मोटू पतलू की खतरनाक सड़क यात्रा
स्विट्जरलैंड में Motu Patlu की खतरनाक सड़क यात्रा
  • फिल्म का नाम: स्विटजरलैंड में Motu Patlu की डेंजरस रोड ट्रिप
  • रिलीज का साल: 25 अक्टूबर 2020
  • भाषा: हिंदी
  • अवधि: 41 मिनट

इस फिल्म में, मोटू और पतलू अपने दोस्तों के साथ स्विट्जरलैंड की यात्रा पर जाते हैं, जहां उन्होंने कुछ खलनायकों को देखा जो स्विट्जरलैंड में जानवरों के घरों को नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं और फिर जानवर Motu Patlu से इन बुरे लोगों से बचाने के लिए अनुरोध करते हैं। अंत में, उन्हें अपने मिशन में सफलता मिलती है और जानवर मोटू पतलू और उनके दोस्तों को एक अनमोल उपहार देते हैं।

Motu Patlu: राजाओं का राजा

King of Kings in Hindi movie cartoon
Motu Patlu: राजाओं का राजा
  • फिल्म का नाम: Motu Patlu राजाओं का राजा
  • रिलीज वर्ष: 2016
  • भाषा: हिंदी
  • अवधि: 1 घंटा 50 मिनट

इस फिल्म में Motu Patluअपने दोस्तों के साथ राक्षसों से लड़ते हैं और कुछ जानवर भी खतरनाक खलनायक से गांव को बचाने में उनकी मदद करते हैं। जंगल का राजा शेर राक्षसों से लड़ने में बहुत मदद करता है। आखिरकार, इस फिल्म के अंत में, सभी खलनायक हार जाते हैं और वापस चले जाते हैं। इस कड़ी लड़ाई के लिए मोटू पतलू को ग्राम प्रधान से पुरस्कार मिलता है। और यह सबसे लोकप्रिय फिल्म में से एक है।

Read this also = free fire redeem code

Motu Patlu द सुपरहीरो: सुपरविलेन्स फ्रॉम मार्स

Superheroes Motu Patlu  Movie
Motu Patlu द सुपरहीरो: सुपरविलेन्स फ्रॉम मार्स
  • फिल्म का नाम: Motu Patlu द सुपरहीरो: सुपरविलेन्स फ्रॉम मार्स
  • रिलीज का साल: 26 जनवरी 2019
  • भाषा: हिंदी
  • अवधि: 1 घंटा 17 मिनट

यह एक एडवेंचर Motu Patlu फिल्म है। इस फिल्म में मोटू और पतलू सुपरहीरो हैं। वे मार्स विलेन से युद्ध करने के लिए मंगल पर जाते हैं। वह पूरी दुनिया को लूटने की कोशिश कर रहा है। मोटू और पतलू को टेक्नोलॉजी सूट पहनकर सुपरपावर मिलती है। वे मंगल पर जाते हैं और खलनायक मशीनों को नष्ट कर देते हैं जो दुनिया को लूटने के लिए उपयोग कर रहे हैं। इस फिल्म के अंत में, मोटू और पतलू अपने मिशन में सफल हो गए और मंगल ग्रह के खलनायक अपने बुरे फैसले के लिए क्षमा चाहते हैं।

Motu Patlu इन वंडरलैंड

मोटू पतलू इन वंडरलैंड
Motu Patlu इन वंडरलैंड
  • फिल्म का नाम: Motu Patlu इन वंडरलैंड
  • रिलीज वर्ष: 2016
  • भाषा: हिंदी
  • अवधि: 1 घंटा 15 मिनट

मोटू बंदरगाह में एक उच्च टावर भवन पर टर्नओवर वॉल्ट पर एक आपराधिक हमले को रोकने का सपना देखता है। वह तुरंत उन्हें उठाना शुरू कर देता है, और आधा जागकर, पतलू को बेहोश कर देता है। एक बार जब वह जागता है, तो वह समोसे के लिए देशी चाय के रूप में यात्रा करने का फैसला करता है। हालाँकि, जैसा कि पतलू उसे याद दिलाता है कि उन्हें उन सभी समोसे के लिए नकद भुगतान करने की आवश्यकता है जो उन्हें मानार्थ के लिए चाहिए, उनका ध्यान छोटू, मोटू के रिश्तेदार और उसकी बहन मुन्नी के बेटे द्वारा प्रसन्न होता है। मोटू भी जॉन द डॉन और उसके गुंडों को इंस्पेक्टर चिंगम से भागते हुए पकड़ लेता है।

Read this also = Motu patlu

शीर्ष 5 “Motu Patlu” तथ्य

मोटू और पलटू एक कॉमेडी जोड़ी पर आधारित थे

कॉमेडी जोड़ी
कॉमेडी जोड़ी

अमेरिकी सिनेमा के शुरुआती शास्त्रीय हॉलीवुड युग में, अंग्रेज स्टेन लॉरेल और अमेरिकी ओलिवर हार्डी एक प्रसिद्ध कॉमेडी जोड़ी थे। और उनके चित्रों को देखकर, वे उल्लेखनीय रूप से एनिमेटेड पात्रों की तरह दिखते हैं। क्या आप सहमत हैं?

एक ही व्यक्ति ने शृंखला में वर्णों में से 6 को आवाज़ दी

Saurav Chakraborty - Actor - Entertainment
Saurav Chakraborty

प्रभावशाली रूप से, सौरव चक्रवर्ती मोटू, पतलू, घसीता राम, चिंगम, जॉन और बॉक्सर की आवाज़ के पीछे पूरी तरह से हैं। गीज़, इस आदमी की प्रतिभा अविश्वसनीय है।

Motu Patlu लंदन में है

मोटू पतलू लंदन में है
Motu Patluलंदन में है

यह सर्वविदित है कि यह जोड़ी दुनिया भर के बच्चों से प्यार करती है। और इस अत्यधिक प्रशंसा के कारण, वे पहले भारतीय पात्र बन गए, जिन्होंने मोम के संग्रहालय में अपने चित्र प्रदर्शित किए। अब आप लंदन में मैडम तुसाद के मोम संग्रहालय में पात्रों को देख सकते हैं।

बॉक्सर का असली नाम राजू है

बॉक्सर का असली नाम राजू है
बॉक्सर का असली नाम राजू है

इस तथ्य को ध्यान में रखना कठिन है क्योंकि श्रृंखला में केवल एक बार इसका उल्लेख किया गया था। लेकिन कम से कम अब हम जानते हैं कि राजू के माता-पिता ने वास्तव में उसे एक उचित नाम दिया था।

Read this also = how to buy DJ Alok bundle for free in free fire

क्या आपको Motu Patlu देखना चाहिए?

कई बच्चे आज एक शो देखते हैं – इसमें दो मध्यम आयु वर्ग के पुरुष हैं जो सबसे अच्छे दोस्त हैं, एक छोटा और गोल, दूसरा लंबा और पतला, और चुटकुले जो इस तरह से चलते हैं “समोसा पियो और चाय खाओ” और “मेरे पेट में दौड़ती बिल्लियाँ” “मेरे पेट में चलने वाले चूहों” के सामान्य जवाब में, हिंदी में एक सामान्य वाक्यांश। यह दर्दनाक रूप से उज्ज्वल और आंख को पकड़ने वाला है और पात्र अतिरंजित हास्यपूर्ण तरीके से बात करते हैं। शो Motu Patlu है, और इसके प्रीमियर के सात साल बाद, यह अब पहले से कहीं ज्यादा लोकप्रिय है।

2018 की गूगल ट्रेंड्स रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत में 9वां सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला कीवर्ड Motu Patlu था। दुनिया भर में, Motu Patlu चौथा सबसे अधिक खोजा जाने वाला टीवी शो था। वेबसाइट indiantelevision.com बताती है कि Motu Patlu में 400 एपिसोड, 18 टीवी फिल्में और एक नाटकीय फीचर फिल्म है। शो की भारी सफलता का एक और प्रमाण यह है कि इसने WowKidz पर 3 बिलियन व्यूज बटोरे। यह विशेष रूप से प्रभावशाली है क्योंकि यह शो भारत में Youtube पर भू-अवरुद्ध है।

Motu Patlu के पीछे कंपनी कॉसमॉस-माया के लिए यह खबर बहुत अच्छी हो सकती है, लेकिन मैं यह जानकर बहुत खुश नहीं हो सकता कि लाखों बच्चे वास्तव में इस शो को देखते हैं।

एक के लिए, मुख्य पात्रों का नामकरण समस्याग्रस्त है। वे अपने शरीर के आकार से पहचाने जाते हैं और मामलों को बदतर बनाने के लिए, वे रूढ़ियों को सुदृढ़ करने लगते हैं-मोटू मोटा, गूंगा और समोसे के लिए अपनी लालसा को नियंत्रित करने में असमर्थ है, जबकि पतलू पतला, होशियार और अक्सर मोटू की मूर्खता पर चिढ़ जाता है। विभिन्न आकार के लोगों के बारे में इन धारणाओं पर अक्सर चर्चा की गई है, दोनों मजाक में सुजैन ब्रिट के “द लीन एंड हंग्री लुक” में जहां वह पतले और मोटे लोगों के कथित व्यवहार और आदतों की सूची और चर्चा करती है और गंभीरता से जीना कोलाटा की “द शेम ऑफ फैट शेमिंग” जहां वह मोटे लोगों द्वारा सामना किए जाने वाले विभिन्न मुद्दों जैसे कि बदमाशी, कलंक, भेदभाव और इसके परिणाम कितने दूरगामी और हानिकारक हो सकते हैं, का उल्लेख करती है। Motu Patlu नामक बच्चों का शो होने से लोगों को मोटा कहना सामान्य हो सकता है। ऐसी दुनिया में जहां मोटा पूर्वाग्रह व्याप्त है और लगातार है, और इसके कारण पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए अक्सर संसाधन नहीं होते हैं, यह एक गंभीर समस्या हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.