RS-CIT Course 2022

RS-CIT Course को हिंदी भाषा में राजस्थान राज्य प्रमाणपत्र सूचना प्रौद्योगिकी कहां जाता है जो कि एक कंप्यूटर कोर्स है आप अगर RS-CIT Course करना चाहते हैं तो इसके लिए आप में कुछ योग्यता होनी चाहिए। उसके बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं इस कोर्स को करने के लिए कुछ प्रकार की योग्यता चाहिए।

  • अगर आप यह कोर्स करना चाहते हैं तो आपको दसवीं उत्तीर्ण होनी चाहिए।
  • और भारतीय नागरिकता होना अनिवार्य है।

Read this post also = MovieZ Apk – 2022

RS-CIT Course कैसे करें

RS-CIT Course कैसे करें
RS-CIT Course कैसे करें

RS-CIT Course करने के लिए आप आसानी से इसमें आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आपको आपके विद्यालय के दस्तावेज और आधार कार्ड के साथ में इस कोर्स की फीस आपके कंप्यूटर क्लास में जमा करनी होती है और आपको आरएससीआईटी का फॉर्म भरना होता है

  इस कोर्स की कीमत 3350 के करीब होती है वह आप एक साथ जमा कर सकते हैं। कई क्लासेज आपको किस्त में पैसे जमा करने की सुविधा देता है उसके बाद आपको फॉर्म जमा करना होता है बाद में आप यह कोर्स कर सकते हैं और इसकी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद इसका सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

Read this post also = 3 Ways To Hack Free Fire (2022)

 RS-CIT Course के लाभ

अगर आप यह कोर्स कर रहे हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप कंप्यूटर के बारे में सभी बेसिक ज्ञान प्राप्त कर लोगे आप कंप्यूटर क्षेत्र के जानकार हो जाते हैं । और इसके अलावा RS-CIT Course करने के बाद आपके पास अपनी लाइफ में रोजगार के कई सारे अवसर होते हैं।

     आजकल सारे काम डिजिटल तरीके से हो रहे हैं जिनमें कंप्यूटर की कई ज्यादा आवश्यकता है इसलिए आपके पास बहुत ज्यादा काम के चांस है साथ ही कंप्यूटर की ज्ञान होने से आप इंटरनेट के माध्यम से बहुत सारी जानकारी प्राप्त करने में सक्षम हो जाते हैं।

इसके अलावा भी कई अलग-अलग क्षेत्रों में यह कोर्स उपयोग में आता है और आपको इससे कई अलग-अलग प्रकार के फायदे होते हैं।

RS-CIT Course के एग्जाम कैसे होगे

RS-CIT Course के एग्जाम कैसे होगे

इसमें आपको दो तरह की परीक्षा देनी पड़ेगी‌ :–

  • इंटरनल एग्जाम = यह ऑनलाइन परीक्षा है जो 30 अंकों की होती है इसमें आप अपने कंप्यूटर क्लास से ही परीक्षा दे सकते हैं लेकिन बच्चे इस एग्जाम में नकल कर सकते हैं इसलिए इस परीक्षा में कुछ बच्चे 30 में से 30 अंक प्राप्त कर लेते हैं।
  • मेन एग्जाम = यह 70 अंकों की परीक्षा है जो ऑफलाइन होती है और इसमें आपको 70 में से 28 अंक लाना अनिवार्य हो जाता है इसमें सभी प्रश्न 22 अंक के आते हैं वह आप को कम से कम 14 सवालों का जवाब सही देना पड़ता है तभी इस परीक्षा में पास कर सकते हैं।

FAQ’s

rs-cit internal Exam kya hota hain ?

  • यह ऑनलाइन परीक्षा है जो 30 अंकों की होती है इसमें आप अपने कंप्यूटर क्लास से ही परीक्षा दे सकते हैं लेकिन बच्चे इस एग्जाम में नकल कर सकते हैं इसलिए इस परीक्षा में कुछ बच्चे 30 में से 30 अंक प्राप्त कर लेते हैं।
  • RS-CIT ki fees kya hain ?

     इस कोर्स की कीमत 3350 के करीब होती है वह आप एक साथ जमा कर सकते हैं कई क्लासेज आपको किस्त में पैसे जमा करने की सुविधा देता है उसके बाद आपको फॉर्म जमा करना होता है बाद में आप यह कोर्स कर सकते हैं और इसकी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद इसका सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

    rs-cit karne ke liye kya qualification chahiye?

    1. अगर आप यह कोर्स करना चाहते हैं तो आपको दसवीं उत्तीर्ण होनी चाहिए।
    2. अगर आप यह कोर्स करना चाहते हैं तो भारतीय नागरिकता होना अनिवार्य है।

    More Posts :

    ऑपरेटिंग सिस्टम

    Gmail मे CC और BCC का अर्थ क्या है ?

    Future in IT Field

    बेस्ट प्रोग्राममिंग लैड्ग्वेज इन एथियल हकिंग

    Cybercrime and security